यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 8 जून 2011

अन्ना हजारे और बाबा रामदेव सावधान!

अन्ना हजारे और बाबा रामदेव के भ्रष्टाचार विरोधी आन्दोलन को चंद भ्रष्टाचारियों को छोड़ लगभग सारे भारतीयों का समर्थन है. जब देश की सभी राजनीतिक दल इस मामले में विफल और निकम्मे साबित हो गए, तब अन्ना और बाबा ने इस बहुत ही महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मुद्दे को अपने हाथों में लिया और देश भर में नव-जागरण पैदा किया. इनकी वजह से आज यह आन्दोलन एक ऐसे मुकाम पर जा पहुंचा है कि मामला आर-पार का बन गया है.

ऐसे वक्त अन्ना और बाबा को मिलकर इस आन्दोलन को आगे बढ़ाना चाहिए. और एक हद तक ऐसा हो भी रहा है. लेकिन कुछ राजनीतिक दल इस राष्ट्रीय आन्दोलन की लोकप्रियता का घर बैठे लाभ उठाने की फिराक में हैं. अन्ना और बाबा को ऐसे दलों से सावधान रहने की ज़रूरत है. इन दोनों का आन्दोलन शुद्ध रूप से गैर-राजनीतिक है. इसे राजनीतिक रंग देने से बचना जरुरी है. और ऐसे दलों को भी चाहिए कि जब जनता का एक स्वतःस्फूर्त जन-आन्दोलन चल रहा है, तो वे वहां जबरन या चतुराई से अपनी नाक न घुसेड़े.

वे अपने बल पर अपना अलग आन्दोलन चला सकते हैं. अगर ईमानदारी से वो आन्दोलन चलाये गए तो निश्चित तौर पर उन्हें भी जनता का भरपूर समर्थन मिलेगा. किसी दूसरे की मेहनत की कमाई पर माल-मलाई खाने का लालच छोड़ दें, इससे आन्दोलन को नुकसान पहुंचेगा और भ्रष्ट सरकार मजे करेगी. मैं खासकर भाजपा से कहना चाहता हूं कि उसने आज तक महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के मुद्दों पर कोई बड़ा देशव्यापी आन्दोलन खड़ा नहीं किया, जबकि उसके पास अवसर थे. अब वह अन्ना या बाबा के पीछे लगकर मुफ्त की मलाई खाने की मंशा से बाज आ जाय.

अभी भी समय है, वह अपने बल पर या संयुक्त विपक्ष (जितना संभव हो) का एक अलग आन्दोलन चलाये और अन्ना तथा बाबा के आंदोलनों को जरा दूर रहकर समर्थन भी देती रहे. विपक्ष के अपने स्वतंत्र भ्रष्टाचार विरोधी आन्दोलन से उसकी गिरी हुई साख फिर से ऊपर आ सकती है. फिलहाल, अन्ना-बाबा कोई चुनाव नहीं लड़ने वाले. सो, सकारात्मक आन्दोलन का चुनावी लाभ आन्दोलनकारी विपक्ष को ही मिलेगा.

भाजपा सहित तमाम तरह का विपक्ष इस बात को याद रखे कि अगर अन्ना और बाबा का यह आन्दोलन विपक्ष की वजह से कमजोर हुआ या उसमें फूट पड़ी तो जनता भाजपा सहित अन्य सकारात्मक विपक्ष को माफ नहीं करेगी. अन्ना-बाबा भी इनसे ज़रा दूरी बनाए रखें, इसीमे आन्दोलन का भला है. (मित्रों, कृपया इस लेख को आपलोग अपने वाल पर लगाएं और अपने मित्रों को भी भेज दें.

1 टिप्पणी: